Recent News

Muscular system

How do muscles make us move?


धनुष कंधे के ब्लेड में मछलियां और बाली की एक छोर और त्रिज्या या अल्टोन को दूसरे छोर देते हैं। प्रत्येक पेशी खींच सकते हैं, लेकिन यह पुश नहीं कर सकता। यही कारण है कि दो मांसपेशियों को कोहनी में पीछे और पीछे हाथ झुकने की जरूरत है



मछलियां अनुबंध,
ट्रीसीपस कॉन्ट्रैक्ट्स, टेंडन्स मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैं।
अस्थिभंग हड्डियों को हड्डियों को जोड़ता है


Kinds of muscles


तीन प्रकार की मांसपेशी ऊतक हैं: आंत, हृदय, और कंकाल।

Visceral Muscle


आंत की पेशी पेट, आंतों और रक्त वाहिकाओं जैसे अंगों के अंदर पाया जाता है। 


सभी मांसपेशियों के ऊतकों में सबसे कमजोर, आंत की मांसपेशियों ने अंग के माध्यम से पदार्थों को स्थानांतरित करने के लिए अंगों का अनुबंध किया है। क्योंकि आंत की मांसपेशी मस्तिष्क के बेहोश हिस्से द्वारा नियंत्रित होती है, इसे अनैच्छिक मांसपेशियों के रूप में जाना जाता है-इसे चेतन मन द्वारा सीधे नियंत्रित नहीं किया जा सकता। शब्द "चिकनी पेशी" का प्रयोग अक्सर आंत की मांसपेशी का वर्णन करने के लिए किया जाता है क्योंकि माइक्रोस्कोप के नीचे देखा जाने वाला एक बहुत ही सरल, समान स्वरूप होता है।



 यह चिकनी उपस्थिति स्पष्ट रूप से हृदय और कंकाल की मांसपेशियों के बैंडित उपस्थिति के साथ विरोधाभासी है।


Cardiac Muscle


दिल में ही पाया जाता है, हृदय की मांसपेशी पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए जिम्मेदार है। कार्डिएक मांसपेशी ऊतक को सावधानी से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह एक अनैच्छिक मांसपेशी है जबकि मस्तिष्क से हार्मोन और संकेत संकुचन की दर को समायोजित करते हैं, हृदय की मांसपेशी अपने आप को अनुबंध करने के लिए उत्तेजित करती है। हृदय के प्राकृतिक पेसमेकर कार्डियक पेशी ऊतक से बना है जो अनुबंध के लिए अन्य कार्डियक पेशी कोशिकाओं को उत्तेजित करता है। 



अपने आत्म-उत्तेजना के कारण, कार्डियक पेशी को ऑटोरोथिथिक या आंतरिक रूप से नियंत्रित माना जाता है। कार्डियक पेशी ऊतक की कोशिकाओं को धारीदार किया जाता है-अर्थात, जब वे प्रकाश माइक्रोस्कोप के नीचे देखे जाते हैं, कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन फाइबर की व्यवस्था इस प्रकाश और काले बैंड का कारण बनती है। स्ट्रैटिंग्स से संकेत मिलता है कि पेशी कोशिका बहुत मजबूत होती है, आंत की मांसपेशियों के विपरीत। हृदय की मांसपेशियों की कोशिकाओं को एक्स या वाई आकार की कोशिकाओं को बांधा गया है जो विशेष जंक्शनों के साथ जुड़ा हुआ है, जिन्हें विशेष डिस्कशन कहा जाता है। अंतर्देशित डिस्क दो पड़ोसी कक्षों से उंगलियों के समान अनुमानों से बना है जो कोशिकाओं के बीच एक दूसरे के बीच एक मजबूत बंधन प्रदान करते हैं। ब्रांस्क वाले ढांचे और अंतर डिस्क ने मांसपेशी कोशिकाओं को उच्च रक्तचापों और पूरे जीवनकाल में रक्त पम्पिंग का प्रतिरोध करने का मौका दिया। इन विशेषताओं को सेल से सेल तक जल्दी से विद्युत रासायनिक संकेतों का प्रसार करने में मदद मिलती है ताकि दिल एक इकाई के रूप में हरा सकता है।


Skeletal Muscle


कंकाल की मांसपेशी मानव शरीर में एकमात्र स्वैच्छिक मांसपेशियों के ऊतक है- यह जानबूझकर नियंत्रित होती है प्रत्येक भौतिक कार्य जो व्यक्ति जानबूझ कर करता है (जैसे बोलना, चलना या लिखना), कंकाल की मांसपेशी की आवश्यकता होती है कंकाल की मांसपेशी का कार्य शरीर के हिस्सों को हड्डी के करीब ले जाने के लिए अनुबंध करना है जो मांसपेशी से जुड़ा हुआ है। ज्यादातर कंकाल की मांसपेशियों को एक संयुक्त में दो हड्डियों से जुड़ा हुआ है, इसलिए मांसपेशियों ने उन हड्डियों के कुछ हिस्सों को एक दूसरे के करीब ले जाने में कामयाबी की है।

कंकाल की मांसपेशियों की कोशिकाएं तब होती हैं जब कई छोटे पूर्वज कोशिकाओं ने लंबे, सीधे, बहु-केन्द्रित फाइबर बनाने के लिए खुद को एक साथ ढकेल दिया। हृदय की मांसपेशी की तरह वाहवाही, इन कंकाल की मांसपेशी फाइबर बहुत मजबूत हैं कंकाल की मांसपेशियों को इस तथ्य से इसका नाम मिलता है कि ये मांसपेशियों को हमेशा कम से कम एक स्थान में कंकाल से कनेक्ट होता है।



Share on Google Plus

About All in one Rd badiya

0 comments:

Post a Comment

Urinary System

            Urinary System मूत्र प्रणाली शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है गुर्दे की मात्रा, रासायनिक संरचना और तरल पदार्थ की अम्लता...