Recent News

Lymphatic System

          Lymphatic System 

स्वस्थ रहने के लिए, हमारे शरीर को आंतरिक संतुलन की स्थिति में कभी-कभी बदलती परिस्थितियों में नियंत्रित किया जाना चाहिए।

हमारे शरीर में सभी कोशिकाएं एक अंतरीय द्रव में रहते हैं, जो अपने पोषण की आपूर्ति करती हैं और अपशिष्ट उत्पादों को दूर करती हैं। संचरण प्रणाली से यह तरल पदार्थ लीक होता है लसीका प्रणाली संचयी प्रणाली में अतिरिक्त तरल पदार्थ लौटने का एक तरीका प्रदान करता है, इस प्रकार शेष में तरल पदार्थ रखता है।

लिम्फ वाहिकाओं द्वारा किया जाने वाला द्रव लसीका कहा जाता है। यह अंतरालीय तरल पदार्थ के समान है, लेकिन इसमें कम O2 और प्रोटीन, और अधिक वसा है।


लसीका तंत्र भी संक्रमण से शरीर की रक्षा करने में एक भूमिका निभाता है। उठाया गया द्रव बड़ा और बड़ा लसीका वाहिकाओं से लिम्फ नोड्स तक ले जाता है। लिम्फ नोड्स में लिम्फोसाइट्स और मैक्रोफेज होते हैं, जो कि सूक्ष्मजीवों पर और यहां तक ​​कि कैंसर की कोशिकाओं पर भी हमला करते हैं जो लसीका में हो सकते हैं।

अंत में, लिम्फ, छाती वाहिनी और सही लसीका वाहिनी के माध्यम से संचार प्रणाली में फिर से प्रवेश करती है, जो कंधों में नसों में निकलती है।

White blood cells in the lymphatic system fight disease 

प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया: लिम्फोसाइट्स सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो वायरस, बैक्टीरिया और यहां तक ​​कि कैंसर कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करते हैं। इन आक्रमणकारियों को निष्क्रिय कर दिया जाता है जब उनके प्रतिजन (उनके सतह पर प्रोटीन) टी कोशिकाओं और बी कोशिकाओं (लिम्फोसाइटों के प्रकार) द्वारा बनाई गई एंटीबॉडी द्वारा मान्यता प्राप्त होते हैं।

भड़काऊ प्रतिक्रिया: क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के रसायन जारी होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को संकेत देते हैं कि तरल पदार्थ और सफेद रक्त कोशिकाओं को फैलाने जैसे कि मैक्रोफेज, जो किसी भी विदेशी शरीर पर हमला करते हैं।

Share on Google Plus

About All in one Rd badiya

0 comments:

Post a Comment

Urinary System

            Urinary System मूत्र प्रणाली शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है गुर्दे की मात्रा, रासायनिक संरचना और तरल पदार्थ की अम्लता...