Recent News

क्यों बंदर हमारे जैसे बात नहीं करते हैं?

क्यों बंदर हमारे जैसे बात नहीं करते हैं?
Rd badiya
फ़ॉलोअर्स 97121
फॉलो कर रहे हैं
इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोको जैसे गैर मानव प्राइमेट्स गोरिल्ला बहुत बुद्धिमान हैं। उदाहरण के लिए, कोको, लोगों के साथ संचार करने के लिए साइन भाषा का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें यह बताते हुए कि वह अपने पालतू बिल्ली, मिस ब्लैक और मिस ग्रे से प्रेम करते हैं। हालांकि कोको ज़ाहिर है कि मजबूत और मूक प्रकार कम से कम जब हमारी भाषा बोलने की बात आती है वह एक शब्द नहीं कहती है।
वे हमेशा इसे नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन साइंस एडवांस जर्नल में प्रकाशित नए अनुसंधान यह सुझाव देते हैं कि गैर-मानव प्राइमेट्स, यहां तक ​​कि खाद्य श्रृंखला पर बंदरों भी हैं? स्पष्ट रूप से सुगम मानव भाषण का निर्माण करने के लिए मुखर शरीर रचना है। खोज एक दीर्घकालिक सिद्धांत को नकार देता है कि बंदरों, गोरिल्ला, चिंपांज और जैसे जैसी बात करते हैं।हम ऐसा नहीं करते क्योंकि वे कौशल के लिए आवश्यक ध्वनि बनाने में असमर्थ हैं।
      

प्रयोग महान काम किया है, और फिर भी हम अभी भी इस तथ्य से बचे हैं कि बंदरों और वानर हमारे जैसा नहीं बोलते हैं। इस स्पष्टीकरण से आप जितना सोच सकते हैं। उतना जटिल और विवादास्पद हो सकता है। सबसे पहले फिच और उनकी टीम का मानना ​​है कि ज्यादातर स्तनधारियों के पास लचीला, भाषण-तैयार मुखर हैं। उन्होंने कहा "यह स्पष्ट है कि इस प्रकार की लचीलापन शुरूआत में वोकलीकरण के अलावा अन्य कारणों से शायद शुरू में खाद्य प्रसंस्करण के लिए-हेर-फेर और भोजन निगलने के लिए।


उन्हें संदेह है कि इंसानों ने हमारे दिमाग में कम से कम दो महत्वपूर्ण परिवर्तन विकसित किए जो हमें संचार किनारे देते हैं फिच ने समझाया "हमारे मोटर कॉर्टिकल न्यूरॉन्स और न्यूरॉन्स के बीच हमारा सीधा संबंध है जो वास्तव में मुखर मार्ग मांसलता को नियंत्रित करते हैं, विशेषकर उन गले के प्रभारी होते हैं और हमारे कर्टैक्स के भीतर हमारे पास अधिक महत्वपूर्ण कनेक्शन हैं। श्रवण प्रांतस्था के बीच- जिम्मेदार सुनवाई के लिए और मोटर प्रांतस्था ध्वनि बनाने के लिए जिम्मेदार है। 
फिच कहते हैं कि कई सिद्धांत हैं कि यह समझाने का प्रयास है कि इंसान ने मस्तिष्क और भाषण के लिए मुखर मार्ग दोनों कैसे विकसित किया है। उनके पसंदीदा में से एक प्रसिद्ध ब्रिटिश प्रकृतिवादी चार्ल्स डार्विन द्वारा तैयार किया गया था। जिसने सिद्धांतित किया कि हमारे पूर्वजों ने "गायन वानर" बनने के लिए विकसित किया था, या गीबन्स और गीतबर्ड के बीच का क्रॉस और नए गाने सीखने में सक्षम थे। 

यह लेख पत्रकारिता सामग्री नहीं है। इसे वीमीडिया लेखक द्वारा कॉपीराइट किया गया है और किसी भी तरह से यह uc news के विचारों को नहीं दर्शाता है।




Share on Google Plus

About All in one Rd badiya

0 comments:

Post a Comment

Urinary System

            Urinary System मूत्र प्रणाली शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है गुर्दे की मात्रा, रासायनिक संरचना और तरल पदार्थ की अम्लता...