Recent News

Circulatory System

                 CIRCULATORY SYSTEM          


संचार प्रणाली श्वसन गैसों, पोषक तत्व अणुओं, कचरे, और पूरे शरीर में हार्मोन परिवहन करती है। ये सामग्रियां रक्त वाहिकाओं के एक जटिल नेटवर्क द्वारा लाई जाती हैं, जो दिल से धमनियों, केशिकाओं और नसों से दिल से लगातार सर्किट का पालन करते हैं। संचलन प्रणाली हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है


Electrical signals make the heart rhythmically contract


एसए नोड द्वारा एक विद्युत संकेत उत्पन्न होता है, और यह एट्रिया अनुबंध की मांसपेशियां बनाती है। सिग्नल फैलता है, लेकिन एवी नोड में थोड़ा विलंब होता है, जो एट्रिया का समय खाली होने की अनुमति देता है। फिर यह दिल के निचले भाग तक पहुंचता है और वेन्ट्रिकल्स के किनारों की यात्रा करता है, जिससे उन्हें दृढ़ करार होता है।

Valves allow blood to flow in only one direction

वाल्व स्वचालित रूप से बंद हो जाता है जब रक्त गलत दिशा में धकेलता है आपका दिल की धड़कन लब-डूप, लुब-डूप, लुब-डीप जैसे लग रहा है ... एउ वाल्व को एट्रिआ में (और समापन) के खिलाफ धक्का देने वाले वेंट्रिकल्स में ध्वनि लब आती है दप semilunar वाल्व से बंद आता है जब रक्त निलय से बाहर मजबूर किया जाता है। इनके समान वाल्व कुछ नसों में पाए जाते हैं, और लसीका प्रणाली में, साथ ही दिल में भी।


The heart pumps by rhythmically contracting and relaxing.



1.        हृदय परिसंचारी रखने के लिए रक्त को पंप करता है। यह कार्डियक पेशी से बना है, जो आराम से है जब रक्त एट्रिया और निलय में प्रवेश करती है।
2.       फिर हृदय के शीर्ष पर मांसपेशियों का एक मामूली संकुचन होता है, जो वेंट्रिकल्स में अधिक खून लाता है।
3.       मुख्य हृदय की मांसपेशियों (हृदय के नीचे) संविदा के कारण वेंट्रिकल्स से रक्त को निकालने के लिए एक तरफा वाल्व खून से एट्रिआ में वापस जाने से रोकते हैं फुफ्फुसीय धमनियों के माध्यम से फेफड़े में दाएं वेंट्रिकल से रक्त प्रवाह होता है, और शरीर के बाकी हिस्सों में महाधमनी के माध्यम से बाएं निलय के बाहर।
4.        जब दिल फिर से आराम करता है, तो रक्त को महाधमनी और फुफ्फुसीय वाल्व से आराम से निहित निलय की तरफ बहना शुरू हो जाता है। लेकिन यह सेमीिलर वाल्वों के खिलाफ धराशायी है, जो तस्वीर बंद है।

Share on Google Plus

About All in one Rd badiya

0 comments:

Post a Comment

Urinary System

            Urinary System मूत्र प्रणाली शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है गुर्दे की मात्रा, रासायनिक संरचना और तरल पदार्थ की अम्लता...