Recent News

Respiratory System

RESPIRATORY SYSTEM 

श्वसन के माध्यम से हम अपने पर्यावरण के साथ गैसों का आदान-प्रदान करते हैं। हमारे अणुओं से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए हमारे कोशिकाओं को ऑक्सीजन (O2) की सतत आपूर्ति की आवश्यकता होती है कोशिकाओं को भी मरना होगा यदि वे कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) से छुटकारा पाने में समर्थ नहीं थे।

The 3 Processes of Gas Exchange.

1. हमारे फेफड़ों में, O2 हवा से हमारे खून में गुजरता है, और CO2 हमारे रक्त से हवा में गुजरता है। कुछ जल वाष्प भी हवा में जारी किए जाते हैं।
2. हमारे परिसंचरण प्रणाली हमारे शरीर के सभी हिस्सों में से और O2 और CO 2 को स्थानांतरित करती है। हमारे लाल रक्त कोशिकाओं के परिवहन में हेमोग्लोबिन अणु O2।
3. कोशिकाओं को O2 लेना और CO2 जारी करना

Mucus membranes line air passages



हमारे नाक में बाल, साथ ही ब्लाइज और सिलिया अपने हवा के सभी अंशों में गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं जो श्वसन प्रणाली में प्रवेश करती है जो हम साँस लेते हैं। बलगम और गंदे से अधिकतर निगल जाते हैं और पाचन तंत्र के माध्यम से घुटकी और बाहर निकल जाते हैं।

When we inhale, where does the air go?
                      Nostrils
                          ↓
                  Nasal cavity
                          ↓
                     Pharynx
                          ↓
                     Larynx
                         ↓
                     Trachia
                         ↓
                   Bronchus
                         ↓
                  Bronchiole
                         ↓
                  Alveolus

What happens in the aveoli?

O2 हवा से कोशिकाओं की पतली परत के माध्यम से फैल जाती है जो आवेली दीवारों के रूप में फैलती हैं। फिर यह केशिकाओं के वेब पर प्रवेश करता है जो प्रत्येक आवेली CO2 विपरीत दिशा में, केशिकाओं से हवा तक जाता है।
केशिकाओं में, O2 लाल रक्त कोशिकाओं में फैलता है लाल रक्त कोशिकाओं में हेमोग्लोबिन नामक प्रोटीन अणु होते हैं, जिसमें लोहे परमाणु होते हैं। प्रत्येक लोहे परमाणु O2 अणु को ले सकता है।

जब हीमोग्लोबिन O2 बांधता है तो लाल हो जाता है बिना ऑक्सीजन रक्त ब्लूश दिखता है - फेफड़ों से गुजरने के बाद यह लाल हो जाता है

THE LUNGS

फेफड़े फुफ्फुस झिल्ली से बने थैलों होते हैं, जिसमें ट्यूबों की घने जाली होती है: ब्रोन्की, और छोटे ब्रोन्कोइल। जब हम हवा में श्वास लेते हैं, तो यह इस नेटवर्क के माध्यम से यात्रा करता है और अल्विओली नामक छोटे हवा के थैले को भर देता है। यही वह जगह है जहां केशिकाओं में रक्त के साथ गैस का आदान-प्रदान होता है।
Share on Google Plus

About All in one Rd badiya

0 comments:

Post a Comment

Urinary System

            Urinary System मूत्र प्रणाली शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है गुर्दे की मात्रा, रासायनिक संरचना और तरल पदार्थ की अम्लता...